2000 करोड़ रुपये की चोरी किसने की? वजीर एक्स ढूंढ रहा; जानें किसको भरना पड़ेगा नुकसान - G.News,ALL IN ONE NEWS BRAKING NEWS , NEWS , TOP BRAKING NEWS, G.News, HINDI NEWS top braking news,

G.News,ALL IN ONE NEWS  BRAKING NEWS , NEWS , TOP BRAKING NEWS, G.News, HINDI NEWS top braking news,

ALL IN ONE NEWS BRAKING NEWS , NEWS , TOP BRAKING NEWS, G.News, HINDI NEWS top braking news, india tv ,news , aaj tak , abp news, zews

Breaking News

ads

Post Top Ad

Responsive Ads Here

90% off

Friday 19 July 2024

2000 करोड़ रुपये की चोरी किसने की? वजीर एक्स ढूंढ रहा; जानें किसको भरना पड़ेगा नुकसान

क्रिप्टो करेंसी की दुनिया कुछ लुभावनी है तो कुछ रहस्यमय भी. ये बहुत सारे कानूनी बाध्यताओं के परे भी है. अमूमन माना जाता है कि क्रिप्टो करेंसी वह शय है, जिसमें घपले या चोरी की गुंजाइश नहीं है. यहां सारा मामला वर्चुअल होता है, लेकिन क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज के एक प्लेटफार्म वजीर एक्स (WajirX) पर बीते दिनों एक बड़ी साइबर चोरी हुई है. हैकर्स ने सेंधमारी कर 250 मिलियन यूएस डॉलर यानी करीब 2000 करोड़ रुपये निकाल लिए. कल इस चोरी की खबर मिली तो हंगामा मच गया. हालांकि, वजीर एक्स ने कहा कि वह यह पैसा वापस लाने की पूरी कोशिश कर रहे हैं, लेकिन यह इतना आसान भी नहीं है. इस चोरी का नुकसान यूजर्स को उठाना पड़ सकता है.

कैसे हुई चोरी?

मुद्रेक्स (Mudrex)के सीईओ और को-फाउंडर इदुल पटेल ने बताया कि वजीर एकस एक क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज है और वो अपने सारे फंड्स सिक्योर वॉलेट्स में स्टोर करते थे, लेकिन कुछ हैकर्स ने वॉलेट्स को ही हैक कर दिया. यह बहुत ही सोफिस्टिकेटेड तरीके से किया गया. साइबर चोरों ने वहां से सारा पैसा ड्रेन आउट कर दिया. यह सारी इंफॉर्मेशन कल ही पता चली है और कल ही सारे पब्लिक को भी बता दिया गया है. फिलहाल वजीर एक्स की टीम कोशिश कर रही है कि सारा पैसा आ जाए. मुद्रेक्स में भी यूजर्स के फंड्स सेफ और सिक्योर रखते हैं. हमारे यहां क्रिप्टो डिपॉजिट और क्रिप्टो विड्रॉल हमेशा ही अवेलेबल होता है और हमेशा यूजर्स के लिए ऑनलाइन रहता है. 

क्या ये आसानी से हो जाता है चोरी?

इदुल पटेल ने कहा कि वॉलेट्स से चोरी करना बिल्कुल आसान नहीं है, लेकिन सोफिस्टिकेटेड हैकर्स यह कर सकते हैं. अभी तक सारी इंफॉर्मेशन क्लियर नहीं है कि एग्जैक्टली हुआ क्या लेकिन ऐसा लग रहा है कि कुछ ट्रांजैक्शंस प्लांट किए गए थे. जो इंफॉर्मेशन दिख रही थी वो एक्चुअल मैच नहीं कर रही थी. वजीर एक्स के सिस्टम ने उसको सही से डिटेक्ट नहीं किया और इस वजह से वो ट्रांजैक्शन फ्लो आउट करके पैसा सारा बाहर चला गया.

कौन भरेगा नुकसान? 

मुद्रेक्स (Mudrex)के सीईओ ने कहा कि यह बहुत मुश्किल है कि नुकसान की भरपाई कौन करेगा. यह सब डिपेंड करता है कि वजीर एक्स टीम ने पूरा सेटअप किया कैसे किया और आगे क्या करती है. हालांकि, जब ऐसा पहले हुआ है दूसरे एक्सचेंज के साथ तो हमेशा नुकसान यूजर्स को ही उठाना पड़ा है. अब कौन से यूजर को कितना नुसकान उठाना पड़ेगा, यह तो वजीर एक्स की टीम ही बताएगी. हालांकि, इतना तय है कि 2000 करोड़ से ज्यादा की रकम चोरी हो चुकी है और चोर मजे कर रहे हैं.



from NDTV India - Pramukh khabrein https://ift.tt/Oty63di

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages