अमरक क रषटरय सरकष सलहकर सलवन न PM मद और अजत डभल स मलकत क - G.News,ALL IN ONE NEWS BRAKING NEWS , NEWS , TOP BRAKING NEWS, G.News, HINDI NEWS top braking news,

G.News,ALL IN ONE NEWS  BRAKING NEWS , NEWS , TOP BRAKING NEWS, G.News, HINDI NEWS top braking news,

ALL IN ONE NEWS BRAKING NEWS , NEWS , TOP BRAKING NEWS, G.News, HINDI NEWS top braking news, india tv ,news , aaj tak , abp news, zews

Breaking News

ads

Post Top Ad

Responsive Ads Here

90% off

Tuesday 13 June 2023

अमरक क रषटरय सरकष सलहकर सलवन न PM मद और अजत डभल स मलकत क

अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की और दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सहयोग के विभिन्न क्षेत्रों में अब तक हुई प्रगति के बारे में उन्हें जानकारी दी. प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की ओर से जारी एक बयान में यह जानकारी दी गई. बयान के मुताबिक, प्रधानमंत्री मोदी ने बढ़ती और गहरी होती भारत-अमेरिका व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी पर संतोष व्यक्त किया. 

बयान के अनुसार, सुलिवन ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन राजकीय यात्रा पर प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत करने के लिए उत्सुक हैं. इसमें कहा गया, "प्रधानमंत्री ने भारत और अमेरिका के बीच बढ़ती और गहरी होती व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी पर संतोष व्यक्त किया."

इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि वह एक सार्थक यात्रा और आपसी हित के द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर राष्ट्रपति बाइडन के साथ बातचीत की उम्मीद करते हैं.

सुलिवन ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल से भी मुलाकात की.

दोनों ने 'सेमी-कंडक्टर', अगली पीढ़ी के दूरसंचार और रक्षा सहित सात विशिष्ट उच्च-प्रौद्योगिकी क्षेत्रों में दोनों देशों के सहयोग के लिए एक महत्वाकांक्षी रोडमैप का अनावरण किया.

उद्योग मंडल सीआईआई की 'क्रिटिकल एंड इमर्जिंग टेक्नोलॉजीज इनिशिएटिव (आईसीईटी) पहल पर आयोजित दूसरे 'ट्रैक-1.5 डायलॉग. में रोडमैप की घोषणा की गई.

डोभाल और सुलिवन ने 'ट्रैक 1.5 डायलॉग. से पहले वार्ता की, जिसमें कई द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा हुई.

अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार सुलिवन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की वाशिंगटन यात्रा से पहले डोभाल, विदेश मंत्री एस जयशंकर और अन्य वरिष्ठ भारतीय अधिकारियों के साथ वार्ता के लिए दो दिवसीय यात्रा पर मंगलवार को यहां पहुंचे.

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री मोदी 21 से 24 जून तक अमेरिका की यात्रा पर रहेंगे. मोदी को राष्ट्रपति जो बाइडन और प्रथम महिला जिल बाइडन ने आधिकारिक राजकीय यात्रा के लिए आमंत्रित किया है. उनकी इस यात्रा में 22 जून को राजकीय रात्रिभोज भी शामिल होगा.

मोदी 23 जून को अमेरिकी कांग्रेस की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे. यह दूसरा अवसर होगा, जब मोदी अमेरिकी कांग्रेस को संबोधित करेंगे. वह इजराइल को छोड़कर तीसरे ऐसे विश्व नेता होंगे, जिन्होंने दो बार अमेरिकी कांग्रेस को संबोधित किया हो. अन्य दो नेताओं में विंस्टन चर्चिल और नेल्सन मंडेला शामिल हैं. मोदी ने इससे पहले 2016 में अमेरिकी कांग्रेस को संबोधित किया था. 

ये भी पढ़ें :

* अमेरिकी दौरे पर बाइडन फैमिली के खास मेहमान होंगे पीएम मोदी, डिनर कार्यक्रम का आयोजन तय
* अगले 25 साल में भारत को विकसित राष्ट्र बनाने का लक्ष्य : रोजगार मेले में बोले पीएम मोदी
* अमेरिका की भारत के साथ ‘महत्वपूर्ण' रक्षा साझेदारी, क्वाड में ‘‘बेहतरीन सहयोग'' : PM मोदी की यात्रा से पहले व्हाइट हाउस



from NDTV India - Pramukh khabrein https://ift.tt/C3Z5bKd

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages