केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय में किए महत्‍वपूर्ण बदलाव, राजिंदर खन्‍ना बने एडिशनल NSA - G.News,ALL IN ONE NEWS BRAKING NEWS , NEWS , TOP BRAKING NEWS, G.News, HINDI NEWS top braking news,

G.News,ALL IN ONE NEWS  BRAKING NEWS , NEWS , TOP BRAKING NEWS, G.News, HINDI NEWS top braking news,

ALL IN ONE NEWS BRAKING NEWS , NEWS , TOP BRAKING NEWS, G.News, HINDI NEWS top braking news, india tv ,news , aaj tak , abp news, zews

Breaking News

ads

Post Top Ad

Responsive Ads Here

90% off

Tuesday 2 July 2024

केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय में किए महत्‍वपूर्ण बदलाव, राजिंदर खन्‍ना बने एडिशनल NSA

केंद्र की मोदी सरकार ने राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय (National Security Council Secretariat) में महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं, जिसमें डिप्टी एनएसए राजिंदर खन्ना (Rajinder Khanna) को एडिशनल एनएसए के रूप में पदोन्नत किया गया है और इंटेलिजेंस ब्यूरो के विशेष निदेशक टीवी रविचंद्रन (TV Ravichandran) को डिप्टी एनएसए नियुक्त किया गया है. सरकार के एक वरिष्‍ठ अधिकारी ने एनडीटीवी को बताया, "अब एनएसए अजीत डोभाल पीएम मोदी की पूरी मदद करने के लिए स्वतंत्र हैं और आंतरिक सुरक्षा से संबंधित अन्य मुद्दों को अतिरिक्त एनएसए द्वारा संभाला जाएगा."

वरिष्‍ठ सरकारी अधिकारी ने कहा, "राजेंद्र खन्ना की पदोन्नति का उद्देश्य राष्ट्रीय सुरक्षा ढांचे में निरंतरता बनाए रखना भी है.” 

इसके साथ ही उन्‍होंने कहा, "इंटेलीजेंस ब्‍यूरो के निदेशक तपन डेका को एक साल के लिए विस्तार दिए जाने के साथ ही सरकार ने टीवी रविचंद्रन को डिप्टी एनएसए के रूप में नियुक्‍त किया है.” 

रॉ सर्विस के 1978 बैच के अधिकारी हैं खन्ना

रिसर्च एंड एनालिसिस विंग सर्विस (Research and Analysis Wing Service) के 1978 बैच के अधिकारी खन्ना ने दिसंबर 2014 से दिसंबर 2016 तक रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) प्रमुख के रूप में कार्य किया. इससे पहले, वह एजेंसी में संचालन डेस्क के प्रभारी थे. खन्‍ना को पाकिस्तान और आतंकवाद निरोधक अपनी विशेषज्ञता के लिए पहचाना जाता है. 

जनवरी 2018 में डिप्टी एनएसए के रूप में नियुक्त खन्ना ने पहले प्रौद्योगिकी और इंटेलिजेंस अनुभाग का नेतृत्व किया था. 

1990 बैच के अधिकारी हैं टीवी रविचंद्रन

इंटेलिजेंस ब्यूरो में विशेष निदेशक रविचंद्रन को डिप्टी एनएसए नियुक्त किया गया है. 1990 बैच के अधिकारी रविचंद्रन वर्तमान में दक्षिण भारत के लिए इंटेलिजेंस ब्यूरो के विशेष निदेशक के रूप में कार्यरत हैं. उन्हें अगस्त 2024 में रिटायर होना था. वहीं दूसरे डिप्टी एनएसए पंकज सिंह हैं, जिन्हें जनवरी 2023 में दो साल के लिए इस पद पर नियुक्त किया गया था. 

अशरफ ले सकते हैं मिस्री की जगह 

हाल ही में 1989 बैच के भारतीय विदेश सेवा अधिकारी विक्रम मिस्री को विदेश सचिव नियुक्त किया गया. वह विनय क्वात्रा का स्थान लेंगे, जिन्हें अमेरिका में भारत का राजदूत नियुक्त किये जाने की संभावना है. 

पेरिस में भारतीय राजदूत जावेद अशरफ के डिप्‍टी एनएसए के रूप में मिस्री की जगह लेने की उम्मीद है. 

राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की देखरेख में संचालित होता है और एनएसए अजीत डोभाल सचिव के रूप में कार्य करते हैं, जो आंतरिक और बाहरी सुरक्षा से संबंधित सभी मामलों के लिए शीर्ष निकाय के रूप में कार्य करता है.

ये भी पढ़ें :

* 'आवाम ने हुकूमत का गुरूर तोड़ा, ये चलने वाली नहीं गिरने वाली सरकार है', लोकसभा में अखिलेश की कही बड़ी बातें
* जून महीने में GST कलेक्शन 8% बढ़कर 1.74 लाख करोड़ रुपये पर पहुंचा
* पूर्व उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू के जीवन पर लिखी तीन पुस्तकों का पीएम मोदी ने किया विमोचन



from NDTV India - Pramukh khabrein https://ift.tt/G1saoeW

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages