इजरायल में हिज्‍बुल्‍लाह का मिसाइल और ड्रोन से ताबड़तोड़ हमला, UN ने लेबनान के 'एक और गाजा' बनने की जताई आशंका - G.News,ALL IN ONE NEWS BRAKING NEWS , NEWS , TOP BRAKING NEWS, G.News, HINDI NEWS top braking news,

G.News,ALL IN ONE NEWS  BRAKING NEWS , NEWS , TOP BRAKING NEWS, G.News, HINDI NEWS top braking news,

ALL IN ONE NEWS BRAKING NEWS , NEWS , TOP BRAKING NEWS, G.News, HINDI NEWS top braking news, india tv ,news , aaj tak , abp news, zews

Breaking News

ads

Post Top Ad

Responsive Ads Here

90% off

Sunday 22 September 2024

इजरायल में हिज्‍बुल्‍लाह का मिसाइल और ड्रोन से ताबड़तोड़ हमला, UN ने लेबनान के 'एक और गाजा' बनने की जताई आशंका

इजरायल (Israel) और हिज्‍बुल्‍लाह (Hezbollah) ने रविवार को एक-दूसरे के खिलाफ बड़े हमले किए हैं. इन हमलों के बाद हमास के साथ युद्ध में जुटे इजरायल की लेबनान के साथ जंग छिड़ने की आशंका जताई जा रही है. हिज्‍बुल्‍लाह ने रविवार तड़के उत्तरी इजरायल में रमत डेविड एयरबेस को सतह से सतह पर मार करने वाली मिसाइलों से निशाना बनाया. हिज्‍बुल्‍लाह ने लेबनानी इलाकों पर इजरायली हमलों के जवाब में यह हमला किया है. इजरायल ने लेबनानी इलाकों में अपने लड़ाकू विमानों से हमला किया था. 

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक हिज्‍बुल्‍लाह ने एक बयान में कहा, "रमत डेविड बेस, जायोनी यूनिट के तीन मेन एयरबेस में से एक है, जिसका लेबनान और सीरिया के लिए रणनीतिक महत्व है."

Add image caption here

बयान में कहा गया, "यह बेस हाइफा/तिबेरियस एक्सिस पर स्थित है, इसका क्षेत्रफल 10 किलोमीटर से कम नहीं है, लड़ाकू और जासूसी विमान यहीं से उड़ान भरते हैं, इसके चारों तरफ एडवांस्ड मिसाइलें और एयर डिफेंस सिस्टम तैनात हैं."

इजरायल के लड़ाकू विमानों का लेबनान पर हमला 

लेबनानी सैन्य सूत्रों ने बताया कि इजरायली लड़ाकू विमानों ने रविवार तड़के लेबनान के दक्षिण और पूर्व में कई कस्बों और गांवों पर हवाई हमले किए. उन्होंने कहा कि इजरायली लड़ाकू विमान और ड्रोन अधिकांश लेबनानी क्षेत्रों के आसमान में उड़ान भर रहे हैं. 

इजरायली सेना ने कहा कि उसने शनिवार को लगभग 290 ठिकानों पर हमला किया. इनमें हजारों हिज्‍बुल्‍लाह रॉकेट लॉन्चर बैरल शामिल थे. इजरायली सेना के मुताबिक वह और टारगेट्स पर हमला करना जारी रखेगी. 

Latest and Breaking News on NDTV

इजरायल ने कई उत्तरी क्षेत्रों में स्कूलों को बंद कर दिया और लोगों के एकत्रित होने पर पाबंदी लगा दी. अस्पतालों को आदेश दिया कि वे अपने ऑपरेशन उन जगहों पर करें, जहां रॉकेट और मिसाइल फायर से अतिरिक्त सुरक्षा की व्यवस्था हो. वहीं रविवार की सुबह लेबनान से कोई सरकारी निर्देश नहीं आया. 

इजरायल ने हिज्‍बुल्‍लाह पर नागरिकों को निशाना बनाने का आरोप लगाया है. इजरायली डिफेंस फोर्सेज ने एक्‍स पर जलती कारों का एक वीडियो पोस्‍ट करते हुए कहा कि हिजबुल्‍लाह आतंकवाद आम नागरिकों को निशाना बना रहा है. हजारों इजरायली नागरिकों ने बम आश्रयों में छिपकर अपनी रात बिताई, जबकि रॉकेटों की बौछारें उनके सिर के ऊपर से गुजर रही थीं, कुछ उनके घरों से टकरा रही थीं और रॉकेट अलर्ट सायरन पूरी रात लगातार बजते रहे. अपनी जान के खतरे के कारण हजारों बच्‍चे आज स्कूल जाने के बजाय बम आश्रय स्थलों में रहेंगे. 

इजरायल-लेबनान सीमा पर तनाव चरम पर 

इस सप्ताह के शुरुआत में लेबनान में संचार उपकरणों में हुए विस्फोटों के बाद इजरायल-लेबनान सीमा पर तनाव तेजी से बढ़ा है. दो दिन तक हुए इन धमाकों में 37 लोग मारे गए और 2,931 घायल हो गए. वहीं बेरूत के दक्षिणी उपनगरीय क्षेत्र जामौस में शुक्रवार को एक इमारत को निशाना बनाकर किए गए इजरायली हवाई हमले में कम से कम 31 लोग मारे गए और 66 घायल हो गए. 

Latest and Breaking News on NDTV

उधर, बेरूत के दक्षिणी उपनगर में एक इमारत पर इजरायली हवाई हमले में मरने वालों की संख्या बढ़कर 45 हो गई है. लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को यह जानकारी दी. समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने मंत्रालय के हवाले से बताया कि हवाई हमले में मलबे को हटाने और पीड़ितों की तलाश तीसरे दिन भी जारी है. इस में एलीट राडवान फोर्स के एक्टिंग कमांडर इब्राहिम अकील और 14 अन्य कमांडर भी मारे गए. 

ये घटनाक्रम इजरायल-लेबनान सीमा पर चल रहे संघर्ष के नवीनतम विस्तार को दर्शाते हैं. यह संघर्ष 8 अक्टूबर, 2023 को शुरू हुआ था, जब हिज्‍बुल्‍लाह ने गाजा पट्टी में हमास के साथ एकजुटता दिखाते हुए इजरायल पर रॉकेट दागे. इसके बाद इजरायल ने जवाबी कार्रवाई करते हुए दक्षिण-पूर्वी लेबनान में हवाई हमले किए थे. 

लेबनान के 'एक और गाजा' में बदलने की आशंका 

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने रविवार को लेबनान के "एक और गाजा" में बदलने को लेकर आशंका जताई है. संयुक्त राष्ट्र में वैश्विक नेताओं की वार्षिक सभा से पहले सीएनएन से बात करते हुए गुटेरेस ने इजरायल और हिज्‍बुल्‍लाह के बीच सीमा पार से हमले तेज होने पर कहा, कहा: "मेरी चिंता लेबनान के दूसरे गाजा में बदलने की आशंका को लेकर है."

बता दें कि 7 अक्टूबर 2023 को फिलिस्तीनी आतंकवादी ग्रुप हमास ने इजरायल में बड़ा हमला किया था. इसमें लगभग 1,200 लोग मारे गए थे और करीब 250 का अपहरण किया गया था. 

इसके बाद इजरायल ने हमास के खिलाफ युद्ध की घोषणा कर दी और गाजा पट्टी में सैन्य ऑपरेशन शुरू किया. इजरायली हमलों में गाजा में बड़े पैमाने पर जानमाल का नुकसान हुआ है. गाजा में इजरायल का मिलिट्री ऑपरेशन आज भी जारी है. 



from NDTV India - Pramukh khabrein https://ift.tt/cSkZ3Y9

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages